UP Board Result 2024 से पहले साइबर ठग अंक बढ़ाने के नाम पर ऐंठ रहे पैसे, UPMSP ने क्या कहा देखें - UP Scholarship Status

UP Board Result 2024 से पहले साइबर ठग अंक बढ़ाने के नाम पर ऐंठ रहे पैसे, UPMSP ने क्या कहा देखें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UP Board Result 2024 यूपी बोर्ड परीक्षा में अंक बढ़ाने के नाम पर नकल का खेल शुरू हो गया है। ऐसे में बोर्ड सचिव ने छात्रों को ठगों के जाल में न फंसने की सलाह दी है. बोर्ड कर्मी फोन नहीं करते.

UP Board Result 2024 से पहले साइबर ठग अंक बढ़ाने के नाम पर ऐंठ रहे पैसे, UPMSP ने क्या कहा देखें
                         UP Board Result 2024 से पहले साइबर ठग अंक बढ़ाने के नाम पर ऐंठ रहे पैसे, UPMSP ने क्या कहा देखें

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की कॉपियों का मूल्यांकन पूरा होने के साथ ही रिजल्ट तेजी से तैयार किया जा रहा है। इस बीच कुछ साइबर ठगों ने छात्रों को फोन कर नंबर बढ़ाने और फेल करने के बदले पास कराने का लालच देना शुरू कर दिया है.

इसके लिए वे अभ्यर्थियों और उनके अभिभावकों को फोन कर पैसे की मांग कर रहे हैं. मामले को गंभीरता से लेते हुए यूपी बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने अभ्यर्थियों और अभिभावकों को ऐसे साइबर जालसाजों के झांसे में न आने की सलाह दी है. बोर्ड का कोई भी कर्मचारी या अधिकारी किसी अभ्यर्थी को फोन नहीं करता. 10वीं-12वीं रिजल्ट की पूरी प्रक्रिया गोपनीय और पारदर्शी है। इसमें किसी भी स्तर पर किसी भी व्यक्ति का कोई हस्तक्षेप नहीं है। पिछले वर्षों में भी इस प्रकार की धोखाधड़ी का प्रयास करने वाले साइबर जालसाजों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

सचिव ने आम जनता को ऐसी घटनाओं के प्रति सचेत करते हुए अभ्यर्थियों और उनके अभिभावकों से साइबर जालसाजों के फोन कॉल पर संज्ञान न लेने और प्रलोभन में न आने की अपील की है. अगर आपके पास ऐसा कोई फोन कॉल आए तो तुरंत अपने जिले के जिला विद्यालय निरीक्षक को सूचित करें.

ठग साइबर कैफे से पा रहे फोन नंबर

UP Board Result 2024 साइबर ठग कैफे से अभ्यर्थियों का फोन नंबर समेत ब्योरा जुटा लेते हैं। इसके बाद जब यूपी बोर्ड में परीक्षा परिणाम तैयार करने का काम शुरू होता है तो जालसाज उनके नंबरों पर संपर्क कर पास कराने या अधिक अंक दिलाने के नाम पर पैसे ऐंठ लेते हैं। पिछले साल भी पूर्वांचल के कुछ जिलों से ऐसी शिकायतें मिली थीं, जिसके खिलाफ संबंधित डीआईओएस ने एफआईआर दर्ज कराई थी।

इस साल भी खुद को यूपी बोर्ड का कर्मचारी बताकर अभ्यर्थियों को परीक्षा में पास कराने का प्रलोभन देकर पैसे मांगने की शिकायत मिली है. ऐसे में बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने अभ्यर्थियों को पास कराने के नाम पर आने वाली फोन कॉल को साइबर ठगों की चाल बताया है. अभ्यर्थियों और उनके अभिभावकों को चेतावनी दी गई है कि वे किसी के बहकावे में आकर कभी पैसा न दें। कृपया तत्काल डीआईओएस को सूचित करें, ताकि एफआईआर दर्ज कराकर कार्रवाई की जा सके। 

UPMSP UP Board Result 2024 Kaise Dekhe : Overview

Artical Name UPMSP UP Board Result 2024 Kaise Dekhe
बोर्ड का नाम उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद
परीक्षा का नाम UPMSP 10th 12th परीक्षा
श्रेणी UP Board 10th 12th Result
UP Board Result Kab Tak Niklega 2024 April 2024 ( Expected )
UP Board Result Kab Tak Aayega 2024 April 2024
UP Board Result Kaise Dekhe 2024 Check Steps Below
आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in / https://upmsp.edu.in/
Home Page Check Steps Below

259 मूल्यांकन केंद्रों पर हुआ मूल्यांकन 

परिणाम घोषित होने के बाद जब अभ्यर्थी स्क्रूटनी के लिए आवेदन करेगा तो अंकों का मिलान संबंधित अभ्यर्थी की उत्तर पुस्तिका से किया जाएगा। यूपी बोर्ड परीक्षा में करीब तीन करोड़ कॉपियां इस्तेमाल की गई हैं. यूपी बोर्ड ने प्रदेश के 259 मूल्यांकन केंद्रों पर इनका मूल्यांकन कराया है।

Important Links

Home Page Click Here
आधिकारिक वेबसाइट https://upmsp.edu.in/
10th 12th Result Date 2024 April 2024 Date coming

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment